डबवाली समाचार,

डबवाली(सुखपाल) – दी डबवाली प्राथमिक कृषि सहकारी समिति लिमिटेड के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के चुनाव के लिए निर्धारित समय पर चुनाव अधिकारी राम कुमार यादव के न पहुंचने के कारण डबवाली पैक्स का चुनाव नहीं हो पाया। चुनाव अधिकारी के न पहुंचने से गुस्साये इनेलो कार्यकत्र्ताओं ने सरकार के खिलॉफ नारेबाजी कर जम कर प्रदर्शन किया। पैक्स के इनेलो समर्थित 5 सदस्यों में चुनाव अधिकारी की गैरहाजिरी में एक बैठक कर सर्वसम्मति से शिवचरण सिंह डबवाली को पैक्स का अध्यक्ष व गुरनाम सिंह खुईयां मलकाना को उपाध्यक्ष
चुनकर इसका प्रस्ताव पास उच्चाधिकारियों के पास भेज दिया है। गौरतलब है कि डबवाली गांव में स्थित दी डबवाली प्राथमिक कृषि सहकारी समिति के सदस्यों के लिए पूर्व में हुए चुनावों में पांच इनेलो व दो कांग्रेस के सदस्य विजयी हुए थे। जिनमेें अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद चुनाव के लिए मंगलवार को तिथि निर्धारित की गई थी। जिसमें पैक्स के निर्वाचित सदस्यों को इसकी लिखित सूचना भेज कर चुनाव के लिए 11. 45 का समय निर्धारित किया गया था। चुनाव के लिए राम कुमार यादव को बतौर चुनाव अधिकारी तैनात किया था।
चुनाव में इनेलो के समर्थित सदस्य शिवचरण सिंह डबवाली, गुरदेव कौर शेरगढ़, गुरनाम सिंह खुईयां मलकाना, मनोहर लाल दीवान खेड़ा व जगतार सिंह पन्नीवाला रूलदू के अलावा कांग्रेस समर्थित सदस्य बेअन्त सिंह पन्नीवाला रूलदू मौके पर पहुंच गये थे। जबकि कांग्रेस समर्थित एक अन्य सदस्य दरबारा सिंह शेरगढ़ अनुपस्थित थे।
चुनाव के लिए निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी काफी देर तक इंतजार करने पर भी चुनाव अधिकारी चुनाव करवाने के लिए मौके पर नहीं पहुंचे। इस बार में सम्र्पक करने पर पैक्स के प्रबंधक राम चंद्र ने चुनाव अधिकारी के आने या न आने के संदर्भ में कोई भी सन्तोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। चुनाव अधिकारी के न आने से इनेलो के समर्थित सदस्यों व वहां पर जमा हुए इनेलो नेताओं के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने सरकार व चुनाव अधिकारी के खिलॉफ जम कर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद इनेलो समर्थित पांचों सदस्यों ने एक बैठक आयोजित कर शिव चरण सिंह डबवाली को अध्यक्ष और गुरनाम सिंह को उपाध्यक्ष चुनने का प्रस्ताव पास कर इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को भेज दी है। इस मौके पर उपस्थित टेक चंद छाबड़ा व महिंद्र डूडी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस अपनी हार से बौखला चुकी है और सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के पद का चुनाव न करवा कर लोकतंत्र का गला घोंट रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की धक्केशाही को किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाऐगा और इसका मुंह तोड़ जवाब दिया जाऐगा। इस अवसर पर इनेलो के कार्यालय प्रभारी प्रह्लाद सिंह, बलबीर सिंह भुल्लर, सेवक सिंह, दरयाई लाल मेहता, आत्मा सिंह, गुरपाल सिंह शेरगढ़, सुखदेव सिंह नंबरदार, जगजीत सिंह, रणवीर सिंह मिट्ठू सहित अन्य कार्यकत्र्ता मौजूद थे।
————————————————————————————————————

डबवाली (सुखपाल)- स्थानीय पंजाब क्षेत्र स्थित नर सिंह कॉलोनी के समीप एक नेपाली युवक रेलगाड़ी के नीचे आने से गम्भीर रूप से घायल हो गया तथा बठिण्डा के सिविल अस्पताल में उपचार दौरान उसकी मौत हो गई। प्राप्त जानकारी बीती देर सायं एक नेपाली युवक विष्णु रेलवे लाईन क्रॉस करते समय बठिण्डा से आ रही मालगाड़ी के नीचे आ गया। जिसके फलस्वरूप विष्णु की बाई टांग कट गई।
सूचना मिलते ही डबवाली जन सहारा सेवा संस्था के प्रधान आरके नीना संस्था की ऐम्बूलैंस द्वारा घटनास्थल पर पहुंचे तथा घायलावस्था में विष्णु को स्थानीय सिविल अस्पताल में उपचार हेतु दाखिल करवाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसकी गम्भीर हालत को देखते हुए बठिण्डा रैफर कर दिया। डबवाली जन सहारा सेवा संस्था की ऐम्बूलैंस द्वारा उसे बठिण्डा के सिविल अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां जख्मों की ताप न सहते हुए विष्णु ने दम तोड़ दिया। डबवाली के नेपाली युवक दीपक कुमार ने बताया कि विष्णु मालवा बाईपास पर स्थित एक होटल में कार्यरत था तथा इन दिनों बीमार रहता था। डबवाली जन सहारा सेवा संस्था के प्रधान आरके नीना ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी संस्था की तरफ से बेसहारा – गरीब व जरूरतमंद लोगों को ऐम्बूलैंस नि:शुल्क उपलब्ध करवाती है। उन्होंने बताया कि शहर या आस-पास के क्षेत्र में किसी प्रकार की अप्रिय घटना होती है तो उन्हें मोबाईल नम्बर 98148-70294, 99154-46700, 99916-00325, एवं 93544-81000 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
—————————————————————————————————————–

डबवाली (सुखपाल)- ”विश्व एड्स दिवस के अवसर पर आज नगर में भिन्न – भिन्न शिक्षण संस्थाओं द्वारा जनजागरूकता रैलियों का आयोजन किया गया।
स्थानीय महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित एक बैठक के दौरान रैड रिब्बन कल्ब का गठन किया गया तथा कल्ब की पांच सदस्य कमेटी में श्रीमती ऊषा भट्टी को ईंचार्ज, सदस्यों में डॉ. पी. के गर्ग, डॉ. राकेश भट्टी, आर. के. यादव, एवं पी. के. बिश्रोई को चुना गया। तदोपरान्त नवगठित रैड रिब्बन कल्ब के तत्वाधान में महाविद्यालय के छात्र – छात्राओं द्वारा ”विश्व एड्स दिवसÓÓ पर एक जनजागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस रैली को महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एम. एल. कालड़ा ने हरी झण्डी देकर रवाना किया।

इससे पूर्व उन्होंने उपस्थिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि एड्स एक लाईलाज बीमारी है तथा परहेज ही ईलाज है। उपरोक्त रैली महाविद्यालय से चल कर नगर का भ्रमण करते हुए वापिस महाविद्यालय के प्रांगण में पहुंचकर सम्पन्न हुई। इस अवसर पर कॉलेज के प्राध्यापक राकेश वधवा, सुरेन्द्र पाल, राजेन्द्र कुमार, सतपाल ढाका, प्रध्यापिका शन्नों आर्य, अंजलि सचदेवा, नमिता जिन्दल सहित स्टॉफ के अनेक सदस्य उपस्थित थे।
उधर स्थानीय नेहरू स्कूल के प्रांगण में ”विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष में एक दिवसीय शिविर आयोजित किया गया। जिसमें लगभग 100 स्वयं सेवकों ने भाग लिया तथा स्कूल कैम्पस की सफाई की एवं पौधों को पानी दिया।
इस शिविर में स्थानीय सिविल अस्पताल के डॉ. सरवन बांसल ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। श्री बांसल ने स्कूल के छात्र – छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि एड्स एचआईवी वायरस से फैलता है। जो व्यक्ति इस बीमारी से पीडि़त है उसका कोई ईलाज नहीं हो सकता तथा परहेज ही एड्स का ईलाज है। उन्होंने बताया कि यह संक्रमित व्यक्ति के रक्त चढ़ाने से, सूई के प्रयोग से तथा असुरक्षित सम्भोग करने से फैलता है। उन्होंने कहा कि मात्र एक दिन रैली निकालने से जागरूकता नहीं आऐगी। परन्तु इसके लिए वर्षभर प्रयास करने होंगे। इस अवसर पर नेहरू आईटीआई अलीकां के ङ्क्षप्रसीपल विजयन्त शर्मा, जसविन्द्र मनकू, लखविन्द्र बागड़ी, संजीव चन्जोत्रा, वीणा गर्ग, पवनदीप कौर, चम्पा वर्मा व पूजा नेहरा उपस्थित थे। इस अवसर पर रणजीत ङ्क्षसह ने विद्याॢथयों को भ्रूण हत्या के बारे में विस्तार से बताया। इसके पश्चात डॉ. बांसल ने जागरूकता रैली को हरी झण्डी देकर रवाना किया। यह रैली स्कूल प्रांगण से चलकर जीटी रोड, गोल चौंक, बस स्टैण्ड से होते हुए बाल्मीकि चौंक से वापिस स्कूल प्रांगण में पहुंच कर सम्पन्न हुई। रैली में स्वयं सेवकों द्वारा एड्स ला ईलाज है-परहेज ही ईलाज है।, एड्स भगाओ-देश बचाओ। एवं जन-जन को समझाना है-एड्स को दूर भगाना है। स्कूल पहुंचने पर स्वयं सेवकों को जलपान करवाया गया। एनएसएस ईंजार्च जसवीर बराड़ ने रैली में सहयोग देने पर सभी का धन्यवाद किया।
उधर स्थानीय राजा राम गल्र्ज सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में भी विश्व एड्स दिवस पर रैली निकाली गई। जिसे स्कूल प्रबन्धक कमेटी के अध्यक्ष सुरिन्द्र गुप्ता ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर स्कूल के प्रसीपल, सचिव प्रदीप गुप्ता व अन्य उपस्थित थे।
————————————————————————————————————

डबवाली(सुखपाल) – विगत 25 वर्षों से रक्तदान अभियान के लिए निरन्तर कार्य कर रही युवा रक्तदान सोसायटी रजि. द्वारा आज ”विश्व एड्स दिवस के अवसर पर स्थानीय श्री अग्रवाल धर्मशाला में 68वां विशाल रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। जिसमें 31 महानुभावों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।
यह जानकारी देते हुए संस्था के अध्यक्षा राकेश भीटीवाला ने बताया कि शिविर में राजेन्द्र गर्ग द्वारा 44वीं बार, मुकेश गर्ग 33वीं बार, दोनों टांगों से अपाहिज अध्यापक मनोज कुमार 29वीं बार, भूपेन्द्र ङ्क्षसह 17वीं बार, केश्व भाटी 15वीं बार, पुनीत सचदेवा 11वीं बार, राकेश सचदेवा 7वीं बार एवं संजय ग्रोवर के सुपुत्र पारूल ग्रोवर ने 10वीं बार रक्तदान किया। इस अवसर पर सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. एम. के. भादू, जिला सिरसा रैड क्रॉस सोसायटी के प्रतिनिधि अश्विनी शर्मा, अरोड़वंश सभा के अध्यक्ष प्रेम ङ्क्षसह सेठी, प्रो. दर्शन मित्तल, संस्था के संस्थापक सुरेन्द्र ङ्क्षसगला, पूर्व अध्यक्ष दविन्द्र मित्तल, मुरारी लाल शर्मा, हरदेव ङ्क्षसह गोरखी सहित अनेक अतिथि उपस्थित थे। शिविर में स्वेच्छा से रक्तदान करने वाले महानुभावों को संस्था के संस्थापक सुरेन्द्र ङ्क्षसगला द्वारा प्रशंसा-पत्र एवं बैज लगाकर सम्मानित किया गया।
—–

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: