बच्चों में दिखा चाचा नेहरू के प्रति विशेष लगाव


बठिंडा-पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस शनिवार को महानगर में बाल दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया। विभिन्न स्कूलों में इस दिन को लेकर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

एक नई बस्ती स्थित गैलेक्सी प्रीपरेटरी प्ले वे स्कूल में बाल दिवस के उपलक्ष्य में रंगबिरंगी पोशाकों में सजे बच्चों ने शांति का संदेश दिया। प्रिंसिपल किरण शर्मा के मार्गदर्शन में बच्चों ने मदर टेरेसा की वेशभूषा में गरीबों की सेवा का मार्मिक चित्रण भी पेश किया, वहीं प्रदूषण के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान भी करते प्रतीत हुए।

परसराम नगर स्थित एकेडमिक प्ले वे स्कूल में बाल दिवस के उपलक्ष्य में आायोजित फैंसी ड्रेस में विभिन्न वेशभूषा में सजे नन्हे-मुन्ने अनेक रूपों में नजर आए। सफेद अचकन पर लाल गुलाब लगे वस्त्रों से सजे हंसमुख चेहरे ने चाचा नेहरू की स्मृति दिलाई।

डीएवी सीसे स्कूल में भी बाल दिवस उल्लास मनाया गया। प्रिंसिपल सतवंत कौर भुल्लर ने चाचा नेहरू द्वारा समाज को दिए उल्लेखनीय के प्रति आभार जताया। वहीं बच्चों ने भी अपने प्रिय चाचा के प्रति स्नेह दर्शाते हुए रंगारंग कार्यक्रम पेश किया।

दशमेश पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित समागम को संबोधित करते हुए प्रिंसिपल डा. रविंद्र सिंह मान ने अच्छे समाज सृजन का आह्वान करते हुए कहा कि भविष्य की चुनौतियों का सामना उच्च शिक्षा के साथ-साथ आत्मविश्वास एवं सर्वपक्षीय गुण विकसित करने पर ही संभव हैं। शबद गान साथ बच्चों ने भाषण मुकाबले, गिद्दा, भंगड़ा, गीत, स्किट, कविताएं एवं फैंसी ड्रेस मुकाबलों में प्रतिभा के जौहर दिखाए। इनमें अर्शदीप एंड पार्टी ने गिद्दा में वाहवाही लूटी जबकि कवितोच्चारण में रमनदीप कौर, सुपिंद्र सिंह एवं रूपिंद्र कौर, फैंसी ड्रैस में अमनदीप कौर, करीना एवं वंदना, ड्राइंग में हर्शप्रीत कौर, हरमनदीप सिंह व करुणा एवं लेखन मुकाबले में सुखमन सिंह, गुरलीन, मानसी कंचन व आकाशदीप ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान हासिल किया।

सतलुज पब्लिक स्कूल में बाल दिवस पर आयोजित समारोह में दसवीं के अंशु व अंजुम ने पं. नेहरू जी के जीवन एवं आदर्शो पर प्रकाश डाला, जबकि अन्य विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। नर्सरी के बच्चों ने कविताएं व नृत्य किया जबकि फन गेम्स रूमाल दौड़, केला खाकर भागना, दूध पीकर भागना का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहने वाले विद्यार्थियों को मुख्याध्यापक सुरिंदर पाल सिंह बराड़ ने पुरस्कृत किया, वहीं इनमें टाफी, चाकलेट, लालीपॉप, बिस्कुट, फल आदि वितरित किए गए। स्कूल की वाइस प्रिंसिपल वरिंद्र कौर ने पं. जवाहर लाल नेहरू के जीवन के प्रेरक प्रसंग सुनाए।

सेतिया इंग्लिश अकादमी में बाल दिवस समारोह में बच्चों ने खूब आनंद उठाया। समारोह के दौरान केक काटकर बच्चों को टाफियां, पेस्ट्रीज व अन्य खाद्य सामग्री बांटी गई। इस मौके परीक्षा में प्रथम रहने वाले विद्यार्थियों को भी इनाम बांटे गए। एकेडमी के प्रबंधक संदीप कुमार सेतिया ने बाल दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। कोई बच्चा शिक्षा से महरूम न रहे, इसी मकसद से उनके द्वारा गरीब बच्चों को पिछले कई सालों से नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है।

सनावर स्कूल में नर्सरी से द्वितीय कक्षाओं के बच्चों ने फैंसी ड्रेस मुकाबलों में भाग लिया। विभिन्न राच्यों की वेशभूषा में सजे बच्चे अनेकता में एकता की मिसाल पेश कर रहे थे, छात्रों का उत्साह देखते ही बनता था। मुख्यातिथि ओबीसी के एजीएम एएस चीमा एवं ओबीसी के चीफ मैनेजर एसके गर्ग ने विद्यार्थियों का उत्साहव‌र्द्धन करते हुए विजेताओं को पुरस्कृत किया। हरिहर पांडे व श्रीपाल ने छात्रों का मूल्यांकन किया। प्रधानाचार्या रविंद्र कौर ने अध्यापकों एवं बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी। फैंसी ड्रेस में नर्सरी का पूजन कुमार, एलकेजी की नवरीत कौर, यूकेजी का रजत, प्रथम का लक्ष्य कालिया, द्वितीय की लिजा गोयल ने पहला स्थान हासिल किया।

पतंजलि योग समिति ने मनाया मधुमेह दिवस

स्वामी रामदेव जी के निर्देशानुसार पतंजलि योग समिति द्वारा चाचा नेहरू का जन्मदिन मधुमेह दिवस के रूप में मनाया। मुख्यातिथि के तौर पर अशोक कांसल पधारे जबकि पतंजलि योग समिति के महिला विंग की सह राज्य प्रभारी रीटा गुप्ता विशिष्ट अतिथि थीं। समिति अध्यक्ष रविंद्र हैप्पी के नेतृत्व में स्थानीय वृद्धाश्रम में लगाए शिविर के दौरान मधुमेह रोगियों के लिए बलवंत सिंह गिल व रामजीदास गर्ग ने योग एवं प्राणायाम से शुगर मुक्त जीवन व्यतीत करने के कुछ आसन मंडुक आसन, वकर आसन, योग मुद्रा आसन का अभ्यास कराया। वैद्य आचार्य हरिमोहन ने ऐलोपैथी के नुकसान एवं आयुर्वेद से होने वाले लाभ गिनाए। महिला विंग जिला प्रधान तपिंद्र कौर बराड़ ने ऐसे शिविर गांवों में लगाने की सलाह दी। भारत स्वाभिमान के सह संयोजक सोहन लाल गर्ग ने बताया कि जिले के लोगों को रोगमुक्त करने के लिए 15 नवंबर से विशेष टीमें बनाकर मुहिम चलाई जा रही है जिसमें पतंजलि योग समिति के योग टीचर गांव-गांव जाकर स्वस्थ एवं स्वच्छ जीवन जीने की कला सिखाएंगे।

सरकारी सेकेंडरी स्कूल झुम्बा में शहीद भगत सिंह स्पो‌र्ट्स क्लब द्वारा बाल दिवस मनाया गया। सरपंच सुखचरण सिंह एवं स्टेट बैंक आफ पटियाला के मैनेजर पवन कुमार विशेष तौर पर पधारे। मनदीप सिंह व कुलदीप के शबद गायन के अलावा बच्चों ने गीत, कविताएं, चुटकुले, डांस, चंद्रमा तक का सफर ड्रामा पेश किया जबकि लड़कियों ने गिद्दा डाला। क्लब द्वारा साइंस मेले में ड्रामा, माडल व क्विज मुकाबले में उत्तीर्ण रहे विद्यार्थियों एवं राच्य स्तरीय खेलों में विजयी खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर पवन कुमार ने बाल दिवस की बधाई देते हुए 50 विद्यार्थियों को जर्सियां व जूते बांटे।

समीपवर्ती गांव भुच्चो में बाल दिवस के अवसर पर सेहत विभाग की ओर से नथाना एसएमओ डा. आरपी सिंह के निर्देशानुसार झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों का टीकाकरण कैंप लगाया गया। राजविंदर सिंह, मंजीत कौर व जसपाल कौर ने हेपेटाइटिस बी के 29, डीपीटी के 15, खसरा के 9 तथा टिटनेस के 4 टीके लगाए। गांव तुंगवाली के सरकारी प्राइमरी स्कूल में हेड मास्टर अमरदीप सिंह व बलविंद्र कौर ने चाचा नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला जबकि बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। डीएस पब्लिक स्कूल में बाल दिवस पर रंगारंग प्रोग्राम के तहत बच्चों ने गीत, एक्शन गीत, कामेडी गीत, स्पिच, पेपर डांस, गुब्बारे फुलाने, म्यूजिकल चेअर्स आदि मुकाबलों में भाग लिया। इनमें विजयी रहने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। स्कूल चेयरमैन शशिकांत मित्तल ने बाल दिवस की बधाई देते हुए चाचा नेहरू के आदर्शो पर चलने की प्रेरणा दी। मंच संचालन गुरविंद्र कौर व मैडम राजिंद्र ने किया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: