बादल ने बांटे 1 करोड़ 30 लाख

डबवाली (सुखपाल) मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने रविवार देर शाम को लम्बी विधानसभा हल्का के 9 गांवों के संगत दर्शन कार्यक्रम के तहत इन गांवों के विकास के लिए करीब डेढ़ करोड़ रूपये के चैक वितरित किये।

गांव कुत्तियांवाली में संगत दर्शन को सम्बोधित करते हुए प्रकाश ङ्क्षसह बादल ने कहा कि उसे दु:ख है कि इस क्षेत्र में सैंकड़ों एकड़ रकबा सेम की मार तले आने से इस क्षेत्र के किसान फसलों से वंचित हैं और इसके चलते किसान परिवार आर्थिक मंदी का शिकार हैं। जबकि पंजाब सरकार द्वारा लगातार इस क्षेत्र में सेम के समाधान के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने गांव वासियों से यह भी कहा कि वे पक्के खाल करवाने के लिए दी गई ग्रांटों का इस्तेमाल करने के लिए बनता हिस्सा जमा करवायें। ताकि इस ग्रांट को उनके उपयोग में लाया जा सकें।
उन्होंने यह भी कहा कि जो गांव अपना बनता हिस्सा दो माह में जमा नहीं करवाएगा, तो मजबूरन उन गांवों के लिए खाल पक्के करने के लिए जारी की गई ग्रांट अन्य गांवों को जारी कर दी जाएगी। इस मौके पर टयूब्बैल कारपोरेशन के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री पंजाब को विभाग द्वारा शुरू किये गये खाले पक्के करने के प्रौजेक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि कोटला ब्रांच नहर के खाले पक्के करने का कार्य पूरा कर लिया गया है और इस समय तीन प्रौजेक्टों सरहन्द फीडर, बठिण्डा ब्रांच और यूवीडीसी प्रौजेक्ट पर खाले पक्के करने का कार्य तेजी से चल रहा है।
उन्होंने बताया कि पंजाब की उपरोक्त तीन मुख्य नहरों के अतिरिक्त अबोहर ब्रांच और भाखड़ा मेन ब्रांच के प्रौजेक्ट तैयार करके नाबार्ड के पास भेजे जा चुके हैं। राज्य में चल रहे तीन प्रौजेक्टों के कार्यो की विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरहन्द फीडर प्रौजेक्ट का काम 2011-12 तक 628 करोड़ रूपये की लागत से पूरा कर दिया जाएगा। जिससे 314496 हैक्टेयर मुक्तसर, फरीदकोट, फिरोजपुर आदि जिलों में आने वाले क्षेत्र को आवश्यकता अनुसार सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध हो जाएगा।
उन्होंने जानकारी दी कि अब तक सरहन्द फीडर प्रौजेक्ट पर 52 करोड़ रूपये खर्च करके खाले पक्के किये जा चुके हैं और इससे 28 हजार हैक्टेयर रकबा को लाभ पहुंचा है। बठिण्डा ब्रांच प्रौजेक्ट सम्बन्धी बताया कि यह प्रौजेक्ट भी 2011-12 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इस प्रौजेक्ट के खाले पक्के करने के लिए 366 करोड़ रूपये का खर्च आएगा और खाले पक्के होने से 181707 हैक्टेयर कृषि योग्य भूमि को सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। बठिण्डा ब्रांच प्रौजेक्ट अधीन मुक्तसर, बठिण्डा और मानसा जिलों की जमीन आती है और इस प्रौजेक्ट पर अब तक 49 करोड़ रूपये खाल पक्के करने के लिए खर्च किये जा चुके हैं। जिससे 25 हजार हैक्टेयर रकबा को सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो गई है। यूवीडीसी प्रौजेक्ट के बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस प्रौजेक्ट का काम 2010-11 तक पूरा करने का लक्ष्य है और 358 करोड़ रूपये खाले पक्के करने के लिए खर्च किये जाएंगे। जिससे 184861 हैक्टेयर रकबा को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। इस प्रौजेक्ट के अन्तर्गत मुख्य तौर से अमृतसर और तरनतारण के इलाके कवर होंगे। इस्टन कैनाल प्रौजेक्ट जिसका मुख्य तौर से फिरोजपुर जिला के किसानो ंको लाभ होगा, के कार्य पर 8.75 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। कारपोरेशन का अबोहर प्रौजेक्ट पर 339 करोड़ रूपये का खाले पक्के करने का प्रौजेक्ट और भाखड़ा मेन ब्रांच का 181 करोड़ रूपये का प्रौजेक्ट तैयार करके नाबार्ड के पास आर्थिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए भेजा गया है।
रविवार के संगत दर्शन कार्यक्रम के दौरान कुत्तियांवाली को करीब 9 लाख, फतूहीवाला को 28 लाख से अधिक, रोड़ांवाली को 13 लाख 28 हजार, तरमाला को 23 लाख और भीटीवाला को 20 लाख रूपये के चैक मौका पर अलग-अलग कार्यो के लिये दिये गये। इन समारोहों के दौरान बादल ने 15 गरीब परिवारों को शगुन स्कीम के चैक वितरित किये। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने ढाणी तेलियांवाली, कंदूखेड़ा और भुल्लरवाला में भी गांवों की पंचायतों के दलित वर्गो के परिवारों और नौजवान भलाई और खेल क्लबों के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनकी समस्याएं सुनकर उनका मौका पर ही हल किया और ग्रांट के चैक वितरित किये। मुख्य तौर पर दलित वर्ग की धर्मशालाओं, स्कूलों, वाटर सप्लाई स्कीमों, गलियों, नालियों, जोहड़ों आदि की चारदीवारी के लिए अनुदान राशि दी गई। इसके अतिरिक्त मौका पर उन्होंने पेश हुए बीमार पीडि़त परिवारों को आर्थिक सहायता दी।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: